रुक जाएगा बालो का झड़ना, आजमाएं ये आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय

बालो का झड़ना आज एक आम समस्या बन गयी है। पुरुष हो या स्त्री सभी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। ये सब बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली के कारण हो रहा है। बालो को झड़ना अगर रोकना चाहते हैं तो पोषक तत्वों का आपके शरीर में जाना जरुरी है। सीधी भाषा में कहे तो बालो को सिर्फ बाहर से ही नही अन्दर से भी पोषण मिलना जरुरी है।

क्या आप ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी की तलाश कर रहे हैं? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी द्वारा ज्योतिष परामर्श के लिए अभी संपर्क करें।

बालो के झड़ने का क्या अर्थ है?

विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में यदि 50 से 100 बाल झड़ रहे हैं तो ये सामान्य है लेकिन अगर इसे ज्यादा बाल गिरने लग जाए तो इसका अर्थ है बाल झड़ रहे हैं। जैसे जैसे बाल झड़ते जाते हैं वैसे वैसे गंजापन होने लग जाता है। इस समस्या से हर दूसरा इंसान परेशान हैं। ये समस्या ज्यादातर 30 साल की उम्र के बाद शुरू होती है।

बाल झड़ने के क्या कारण हैं - Hair Fall Reasons in Hindi

  • दवाइयां

कई बार बड़ी बीमारियों के इलाज के चलते हमे कई दवाइयां खानी पड़ती है जिसके असर से साइड इफ़ेक्ट होने लगते हैं। इन साइड इफ़ेक्ट में बालो को झड़ना भी शामिल है। ये दवाइयां कोलेस्ट्रोल, पिम्पल और खून पतला करने वाली होती हैं।

  • गर्भावस्था 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के बाल झड़ना आम बात है क्योकि इस अवस्था में एस्ट्रोजन का लेवल बहुत कम हो जाता है। ये परेशानी परमानेंट नही होती, एक  साल में ये ठीक हो जाती है।

  • बीमारी के दौरान

कई बीमारियाँ जैसे हार्मोनल इनबैलेंस, थायरॉयड जैसी बीमारी और बायोटिन, प्रोटीन और जिंक की कमी की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

  • हैरिडीटी

कई बार बालो का झड़ना और गंजापन अनुवांशिक भी होता है। 

बालों का झड़ना रोकने के घरेलु उपाय - How to Stop Hair Fall

  • तनाव लेना कम करे 

स्ट्रेस की वजह से शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने लगता है जिससे बाल झड़ने लगते हैं।  अगर बालो का झड़ना कम करना चाहते हैं तो खुश रहने की आदत डाले।

यह भी पढ़ें:-आयुर्वेद के अनुसार बालों को झड़ने से रोकने से उपाय!

  • सब्जियों और फलो का सेवन 

बालो को पोषण देना चाहते हैं तो अपने रोजमर्रा के आहार में सब्जियों और फलो को शामिल करे। अच्छा खानपान बालो को पोषण देगा और आपके बाल झड़ना बंद हो जाएगा।

  • केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे 

जितना हो सके नेचुरल सामग्री वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे ताकि आपको बालो को पोषण मिलता रहे।

  • प्रदूषण से बचाएं 

जब भी बाहर जाए अपने बालो को प्रदूषण से बचाए क्योकि प्रदूषित हवा आपके बालो को बेजान बना देते हैं और धीरे धीरे बाल झड़ने लगते हैं।

  • व्यायाम और योग  

योग और व्यायाम भी बालो का झड़ना रोक सकते हैं क्योकि योग से तनाव दूर होता है और तनाव दूर होने से बाल का झड़ना कम होता

  • सही जीवनशैली

बालो का झड़ना रोकने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है और स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनानी होगी। रात को जल्दी से सोए और सुबह जल्दी उठ जाए और एक्सरसाइज करे। अच्छी आदते अपनाए और बालो का झड़ना रोके।

  • दवाइयां ले 

अगर बालो का झड़ना नही रुक रहा है तो डॉक्टर से मिले और उसका इलाज कराए। 

बालो का झड़ना रोकने के लिए प्रभावकारी आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय

सालो से कुछ घरेलु उपाय अपनाए जाते रहे हैं जिसका अच्छा असर बालो पर होता है और बालो का झड़ना भी कम हो जाता है।

  • आंवला

बालो का झड़ना रोकने में आंवला बहुत उपयोगी है।  आपके बाल जितने लम्बे हैं उसके अनुसार आंवला का पाउडर ले और उसमें थोडा सा पानी डालकर उसका पेस्ट बना ले और रातभर ऐसे ही रहने दे। अगले दिन ये पेस्ट बालो पर लगाकर एक घंटा रहने दें और फिर साफ़ पानी से धो लें।

  • मेथीदाने पाउडर

मेथीदाना को पीस ले और उसको पानी में मिलाकर आधा घंटा बालो पर लगा ले। जब सूख जाए उसे पानी से धो ले। इससे आपके बाल नरम हो जाएगे और बाल झड़ना भी बंद हो जाएगे।

  • एलोवेरा 

सप्ताह में एक या दो बार एलोवेरा जेल लगाए और आधा घंटा रखने के बाद बिना शैम्पू के धो ले।

  • प्याज का रस

प्याज को कद्दूकस करे और उसका रस निकाल ले। अब इसे बालो की जडो में और बालो पर लगा ले। एक घंटा लगे रहने दे और फिर शैम्पू कर लें।

  • आंवला, रीठा और शिकाकाई

जब शैम्पू नही हुआ करते थे तब आवला, शिकाकाई और रीठा से बाल धोए जाते थे क्योकि इसमें बालो की हर समस्या का हल है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी जो बालो को हेल्दी बनाता है। रीठा में मौजूद आयरन बालो को लंबा करने में मदद करता है और शिकाकाई मिलाने से आवला और रीठा अच्छे से मिक्स हो जाते हैं  और बालो में दोनों के गुण अच्छे से समा जाते है।

  • भृंगराज

भृंगराज एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे रुसी की परेशानी ठीक होती है और बालो हेल्दी होने लगते हैं। आप बालो पर भृंगराज तेल भी डाल सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बालो के लिए अच्छा होता है।

इसके अलावा तेल मालिश, अंडा, हरसिंगार के बीज,धनिया,नीम भी बालो को सेहतमंद बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाते हैं ।

सर्वश्रेष्ठ वैदिक विज्ञान संस्थान (एस्ट्रोलोक) से ज्योतिष ऑनलाइन सीखें जहाँ आप विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री आलोक खंडेलवाल से ज्योतिष सीख सकते हैं। इसके अलावा वास्तु पाठ्यक्रम, अंकशास्त्र पाठ्यक्रम, हस्तरेखा पढ़ना, आयुर्वेदिक ज्योतिष, और बहुत कुछ प्राप्त करें। निःशुल्क ऑनलाइन ज्योतिष पाठ्यक्रम उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:- आयुर्वेद के अनुसार हमारा शरीर किस प्रकार का है ?