वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

आयुर्वेद से कई बीमारियों का इलाज संभव है। आप आयर्वेद से सांसो से सम्बन्धी बीमारी दूर कर सकते है,पेट से जुडी बिमारियों को ठीक कर सकते है, साथ ही वजन भी कम कर सकते है। क्या आपको पता है आप आयुर्वेद से वजन कम करने के साथ साथ वजन बढ़ा भी सकते है। आयुर्वेद उन लोगो के लिए भी फायदेमंद है जिनका वजन बहुत कम है और वो अपना फिगर बनाने के लिए थोडा बहुत वजन बढ़ाना चाहते हैं।

क्या आप ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी की तलाश कर रहे हैं? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी द्वारा ज्योतिष परामर्श के लिए अभी संपर्क करें।

क्या आप हर जगह सिर्फ इस चर्चा से उब गए है कि वजह कैसे कम किया जा सकता है जबकि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। वैसे ये सच है कि हर जगह वजन कम करने के कई उपाय बताए गए हैं लेकिन वजन बढ़ाने के उपायों के बारे में बहुत कम ही जानकारी मिल पाती है ख़ास कर वजन बढ़ाने के प्राकर्तिक और सेहत से भरपूर तरीको के विषय में। यदि आप भी वजन बढ़ाने के उपायों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आयुर्वेद की मदद से आप अपना वजन कुछ किलो बढ़ा सकते है बस आपको आयुर्वेद के अनुसार अपना कफ, वात और पित प्रक्रति की आधार पर इलाज कराना होगा।

आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं और ये तरीके आपकी सेहत को फायदा ही पहुचेंगे और इससे आपके बॉडी को कोई भी नुक्सान नही होगा। आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार एक इंसान को अपना वजन मेन्टेन करके रखना चाहिए। वजन न बहुत कम हो और न ही बहुत ज्यादा। सेहत में बैलेंस होना जरूरी है और आयुर्वेद बैलेंस का दूसरा नाम है क्योकि आयुर्वेद बॉडी में हर तत्व का बैलेंस बनाकर रखने में सक्षम है।

अगर आप बहुत ज्यादा पतले है तो मोटा होने के लिए सिर्फ प्राकर्तिक उपाय अपनाएं न कि कोई मोटापा बढ़ाने के सप्प्लिमेंट खाए। इन सप्प्लिमेंट से शायद आपका वजन थोडा बढ़ जाए लेकिन आपको कई किडनी और लीवर से जुडी बीमारी भी हो सकती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार जो व्यक्ति वात प्रकृति के होते हैं वो ज्यादातर पतले होते हैं और जो कफ प्रकृति के होते हैं उनका वजन ज्यादा होता है।अगर आप वात प्रकृति के हैं तो आप अपना वजन एक हद तक ही बढ़ा सकते है। वजन बढ़ाने से ज्यादा आपको ज्यादा ध्यान इस बात पर देना चाहिए कि आप हेल्दी और स्ट्रोंग बने रहे।

आयुर्वेदिक डॉक्टर अनुसार नीचे बताए कुछ टिप्स को फोलूव करे और वजन बढ़ा लें।

यह भी पढ़ें:- हर्निया क्या होता है? इसके प्रकार, लक्षण और आयुर्वेदक इलाज

आयुर्वेदिक टिप्स

  • सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करे। सोया  में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए ये बेस्ट आप्शन है।
  • जितना हो सके आप फ्रेश फ्रूट जूस पिए या फ्रूट खाए। हफ्ते में कम से कम तीन बार फ्रूट जूस पिए। 
  • अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप हफ्ते में दो बार मीट खाए।
  • अपनी डाइट में घी, दही, दूध, चावल, गनना,गेहूं, ब्लैक ग्राम आदि शामिल करे। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • ये मत समझिए कि आपको वजन बढ़ना है तो आपको एक्सरसाइज नही करना चाहिए। एक्सरसाइज हेल्दी रहने के लिए की जाती है। नियमित रूप से योग करने से आपका मेटाबोलिज़म सही बना रहगा और आप जो भी खाना खाएगे उससे आपको ताकत मिलेगी और आपका पचतंत्र भी दुरुस्त रहेगा।
  • आपने आहार में लहसुन,दालचीनी, इलायची, अदरक, काली मिर्च और लौंग जैसे मसाले कम मात्रा में इस्तेमाल करे। इन चीजो से आपकी भूख बढेगी।
  • रात को अच्छी नींद ले। कम से 8 घंटे की अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरुरी है। जब सोने जा रहे हो तो ऐसी चीजो से दूर रहे जिससे आपकी नीद ख़राब हो सकती है जैसे मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप। सोने से पहले गाय के दूध में चुटकी भर हल्दी डाले और पी ले। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
  • जब भी खाना खाए, न तो बहुत तेज खाए और न ही बहुत धीरे। एक नार्मल स्पीड में खाना खाने से पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा और खाने से आपको पूर्ण पोषण मिलेगा।
  • जब भी आप खाना खा रहे हैं कभी भी कुछ न पढ़े और नही टीवी या कोई मोबाइल फ़ोन चलाए। जब भी खाएं आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए।
  • जहाँ आप बैठकर खाना खाते हैं वो जगह शांत और साफ होने चाहिए।
  • आप खाने के बाद पानी न पिए। पानी पीना ही है तो खाने के बीच में थोडा थोडा पी सकते है। खाने के बीच में एक घूट ही पानी पिए। सर्दियों में खाना खाते समय आप गुनगुने पानी के सिप ले सकते हैं।
  • अपने शरीर की शीशम तेल से मालिश करे। इसे आपकी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ स्ट्रोंग होंगी और आपके शरीर में ब्लड रोटेशन भी अच्छा बना रहेगा जिससे आपके हर अंग तक पोषक तत्व पहुंच पाएगे।
  • गाय के घी में 50 ग्राम किशमिश, 50 ग्रम खजूर,50 ग्राम बादाम और 50 ग्राम अंजीर, 100 ग्राम गुड लें और भून ले। भूनने के बाद इसे दिन में दो बार खाने के बाद खा ले। इससे आपका वजन बढेगा।
  • शतावर चूर्ण और 3 – 5 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण को मिला ले और सुबह और रात को दूध के साथ ले। इससे भी वजन बढेगा।

इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर देखे। अगर आप किसी अनुभवी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करे।

सर्वश्रेष्ठ वैदिक विज्ञान संस्थान (एस्ट्रोलोक) से ज्योतिष ऑनलाइन सीखें जहाँ आप विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री आलोक खंडेलवाल से ज्योतिष सीख सकते हैं। इसके अलावा वास्तु पाठ्यक्रम, अंकशास्त्र पाठ्यक्रम, हस्तरेखा पढ़ना, आयुर्वेदिक ज्योतिष, और बहुत कुछ प्राप्त करें। निःशुल्क ऑनलाइन ज्योतिष पाठ्यक्रम उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:- घर में ख़ुशहाली लाने के लिए अपनाएं ये प्रभावकारी वास्तु टिप्स